शुरुआती लोगों के लिए टेक्सास होल्डम पोकर कैसे खेलें और जीतें

Free Rocker Casino photo and picture


टेक्सास होल्डम पोकर की मूल बातें - डीलिंग और बेटिंग

आइए ज़बरदस्ती के दांव से शुरू करते हैं।

मजबूर दांव
टेक्सास होल्डम में, प्रत्येक हाथ में 2 मजबूर दांव हैं। Oppabet

छोटा अंधा बड़ा अंधा

इन मजबूर दांवों के बिना, खिलाड़ी तब तक फोल्ड करेंगे जब तक कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ संभव हाथ न मिल जाए। लेकिन चूंकि ब्लाइंड्स हर हाथ में हैं, इसलिए खिलाड़ियों को कम से कम कुछ समय के लिए अभिनय करने के लिए मजबूर किया जाता है, या वे टूट जाएंगे।

अधिकांश टेक्सास होल्डम खेल एक पूर्व का उपयोग नहीं करते हैं। अंधा ही मजबूर दांव है।

अंधा आमतौर पर मेज पर दांव के निचले सिरे पर सेट होते हैं। उदाहरण के लिए, $5/$10 टेक्सास होल्डम गेम में, बड़ा ब्लाइंड आमतौर पर $5 होता है। छोटा अंधा आधा है, $2.50।

जिन खिलाड़ियों को अंधा दांव लगाना होता है वे टेबल के चारों ओर घूमते हैं। एक होम गेम में, डीलर के बाईं ओर के 2 खिलाड़ियों के पास क्रमशः छोटा ब्लाइंड और बड़ा ब्लाइंड होता है। एक कैसीनो गेम में, एक डीलर बटन दर्शाता है कि ब्लाइंड्स कहां हैं।

जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है बटन टेबल के चारों ओर दक्षिणावर्त घूमता है—प्रत्येक हाथ के बाद, यह एक खिलाड़ी को घुमाता है।

कार्रवाई की शुरुआत

एक बार ब्लाइंड पोस्ट हो जाने के बाद, प्रत्येक खिलाड़ी को 2 कार्ड, फेस-डाउन मिलते हैं। ये खिलाड़ियों के होल कार्ड हैं। होल कार्ड बांटे जाने के बाद सट्टेबाजी का दौर चलता है।

स्टड पोकर में, सट्टेबाजी का क्रम खिलाड़ियों के हाथों में फेस-अप कार्ड के मूल्य से निर्धारित होता है। (इन्हें बोर्ड कार्ड कहा जाता है।)

लेकिन टेक्सास होल्डम में, सट्टेबाजी का क्रम इस बात से निर्धारित होता है कि ब्लाइंड्स कहां हैं। बिग ब्लाइंड के बाईं ओर का खिलाड़ी पहले कार्य करता है। वह फोल्ड कर सकती है, कॉल कर सकती है या उठा सकती है।

मेज के चारों ओर कार्रवाई जारी है। यदि कोई खिलाड़ी खेलना चाहता है, तो उसे कम से कम पिछली कार्रवाई को कॉल करना चाहिए, भले ही वह बिग ब्लाइंड ही क्यों न हो। सभी को सट्टा लगाने का मौका मिलने के बाद छोटे अंधे और बड़े अंधे को भी रेज करने का मौका मिलता है।

फ्लॉप

सट्टेबाजी के पहले दौर के बाद, डीलर "फ्लॉप" का सौदा करता है। ये 3 कार्ड हैं जो टेबल पर सभी खिलाड़ी साझा करते हैं। वे डीलर के सामने आमने-सामने पेश होते हैं, और परंपरागत रूप से सभी एक ही समय में पलट जाते हैं—इसलिए अभिव्यक्ति "फ्लॉप" है।

(यदि कार्ड एक समय में एक से अधिक हो जाते हैं, तो बोधगम्य खिलाड़ी प्रत्येक कार्ड के लिए अन्य खिलाड़ियों की प्रतिक्रियाओं को देख सकते हैं ताकि यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि सभी के पास कौन से होल कार्ड हैं।)

फ्लॉप होने के बाद सट्टेबाजी का एक और दौर है। इस बिंदु पर, खिलाड़ी यह जांच सकते हैं कि क्या वे शर्त नहीं लगाना चाहते हैं और कोई भी व्यक्ति जो उनके सामने दांव नहीं लगाता है।

मोड़
सट्टेबाजी के उस दौर के बाद चौथा सामुदायिक कार्ड बांटा जाता है।

इस कार्ड को "टर्न" कहा जाता है। इसके बाद सट्टेबाजी का एक और दौर होता है।

नदी
यह 5वां कम्युनिटी कार्ड है। यह अंतिम सट्टेबाजी का दौर भी है। यदि 2 या अधिक खिलाड़ी "द रिवर" के बाद भी एक्शन में हैं, तो एक तसलीम होता है। 2 खिलाड़ी अपने हाथों की तुलना यह देखने के लिए करते हैं कि मानक पोकर रैंकिंग के अनुसार किसका हाथ बेहतर या सबसे अच्छा है।

आप अपना अंतिम 5-कार्ड हाथ बनाने के लिए होल कार्ड और सामुदायिक कार्ड के किसी भी संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

आसान लगता है, है ना?

लेकिन अभी कुछ बारीकियों का पता लगाना बाकी है।

सट्टेबाजी की सीमा उन सूक्ष्मताओं में से एक है। टेक्सास होल्डम आमतौर पर निम्नलिखित सट्टेबाजी सीमाओं में से एक के साथ खेला जाता है।

लिमिट पॉट लिमिट नो लिमिट
सीमा होल्डम
आपके दांव प्रीफ्लॉप और फ्लॉप पर खेल की सीमाओं में दर्शाए गए 2 नंबरों में से छोटे हैं। उदाहरण के लिए $5/$10 के खेल में हम बात कर रहे हैं, इन 2 राउंड के दौरान दांव $5 की वृद्धि में लगाया जाना चाहिए।

मोड़ और नदी पर, दांव दूसरे नंबर ($10) तक बढ़ जाते हैं। आपको गेम के इन चरणों के दौरान $10 की वृद्धि में दांव लगाना चाहिए या उठाना चाहिए।

पॉट लिमिट होल्डम
आपकी न्यूनतम बेट लिमिट होल्डम के समान है, लेकिन अधिकतम बेट का आकार पॉट का आकार है। इस आकार का निर्धारण करते समय आपको अपने कॉल का मूल्य शामिल करना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि पॉट में $15 हैं, तो आप $45 तक बढ़ा सकते हैं। ($15 बर्तन में प्लस $15 जिसे आप कॉल कर रहे हैं।)

नो लिमिट होल्डम

आपके पास गेम के अन्य संस्करणों की तरह ही न्यूनतम बेट है, लेकिन आपके बेट या रेज़ के आकार की एकमात्र सीमा आपके सामने चिप्स की संख्या है।

टेक्सास होल्डम में प्रारंभिक हाथ चयन
मैं अक्सर विनस्टार की मेज पर अन्य खिलाड़ियों से कहता हूं कि कोई भी 2 कार्ड जीत सकते हैं। यह सच है, लेकिन यह भ्रामक है।

सच्चाई यह है कि जो खिलाड़ी इस बात का चयन करते हैं कि वे किस हाथ से खेलते हैं, वही सबसे अधिक पैसा लेकर चलते हैं। Oppabet

यदि आप टेक्सास होल्डम में जीतना चाहते हैं, तो चाल का हिस्सा केवल मजबूत कार्ड प्रीफ्लॉप खेलना है।

स्थिति गंभीर है
लगभग किसी भी अन्य खेल की तुलना में टेक्सास होल्डम में स्थिति अधिक महत्वपूर्ण है। कुछ शुरुआती हाथों को देर से स्थिति से बहुत अधिक लाभ की संभावना के साथ खेला जा सकता है, लेकिन आपको उन्हें शुरुआती स्थिति में मोड़ने की जरूरत है।

यदि आप 9 खिलाड़ियों की पूरी तालिका में खेल रहे हैं, तो यह आपकी स्थिति है।

ब्लाइंड्स और ब्लाइंड्स के बाद अभिनय करने वाले 2 खिलाड़ी प्रारंभिक स्थिति में हैं अगले 3 खिलाड़ी (5, 6 और 7) मध्य स्थिति में हैं अंतिम 2 खिलाड़ी (8 और 9) बाद की स्थिति में हैं
जिस खिलाड़ी के सामने डीलर का बटन होता है, वह हमेशा आखिरी खिलाड़ी होता है, चाहे राउंड कोई भी हो। (घरेलू खेल में, डीलर कार्य करने वाला अंतिम खिलाड़ी होता है।)

Oppabet भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppabet के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments

Popular posts from this blog

अपने मुफ्त स्पिन का बेहतर उपयोग करने के लिए टिप्स

जुआ के बारे में सबसे अच्छा उद्धरण

सबसे लोकप्रिय कैसीनो टेबल और कार्ड गेम