लोग क्यों जुआ खेलते हैं?

Casino, mob, tables, gambling, HD wallpaper

 आजकल जुआ कई रूपों में आता है, जो हर तरह के अलग-अलग स्वादों को पूरा करता है। घुड़दौड़ से लेकर पोकर तक, स्लॉट से लेकर खेल सट्टेबाजी तक - हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। अमेरिकी जुए के मामले में, उद्योग अब हर साल $150 बिलियन से अधिक का है और सभी प्रकार के क्षेत्रों में फिट होने के लिए इसका विस्तार हुआ है। कैसिनो एक नाटकीय सामाजिक रात्रिभोज की व्यवस्था करते हैं, जबकि बिंगो हॉल अक्सर पुराने ग्राहकों के लिए उपयुक्त होते हैं। आप घर बैठे या यात्रा करते समय भी अपने फोन या टैबलेट पर ऑनलाइन जुआ खेल सकते हैं। यह देखना आसान है कि जुआ सार्वभौमिक रूप से इतना लोकप्रिय क्यों है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि अपील क्या है, तो आप हमारे मोबाइल गेमिंग गाइड को देख सकते हैं कि उपद्रव किस बारे में है। Oppa888

बस एक भ्रमित करने वाला तत्व है जो जुए की स्थायी लोकप्रियता को बहुत दिलचस्प बनाता है। हम हमेशा जीत नहीं सकते. वास्तव में, संभावनाएँ अक्सर हमारे ख़िलाफ़ होती हैं। इसके बावजूद, जुआरी जुआ खेलते रहते हैं, मानो किसी गुरुत्वाकर्षण बल ने उन्हें खींच लिया हो। वैज्ञानिक, मनोवैज्ञानिक और समाजशास्त्री सभी यह समझाने की कोशिश में लगे हैं कि लोग जुआ क्यों खेलते हैं। आइए जानें इनमें से कुछ उत्तर क्या हैं।

नियंत्रण का भ्रम

बात करने का पहला प्रमुख बिंदु 'नियंत्रण का भ्रम' है। मनोवैज्ञानिक एलेन लैंगर इस सिद्धांत के साथ आए जो जुए में लोगों के आत्म-विश्वास के साथ-साथ असाधारण में विश्वास को समझाने का एक तरीका है। आइए इस प्रश्न से शुरुआत करें। जब लोग पहले शर्त हार चुके होते हैं तो वे जुआ क्यों खेलते हैं? एक उत्तर यह है: आत्मविश्वास. लोगों में यह विश्वास करने की प्रवृत्ति होती है कि किसी परिणाम की भविष्यवाणी करने की उनकी क्षमता पर उनका वास्तविक नियंत्रण से अधिक नियंत्रण होता है। निश्चित रूप से, आप एक शिक्षित अनुमान लगा सकते हैं, लेकिन कुछ दांव पूरी तरह से संयोग पर आधारित होते हैं। यह सोचना भ्रांति है कि आपके कौशल का परिणाम पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

स्क्रैच-कार्ड को खुरचने के लिए सिक्के का उपयोग करने वाला हाथ।

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार जुआरी के नियंत्रण के भ्रम में दो योगदान कारक होते हैं। पहला वाला लगभग चूक गया है। यह तब होता है जब आप जीतने के करीब आ सकते हैं, लेकिन फिर आप हार जाते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपके पास लॉटरी का टिकट है। यदि आपने एक को छोड़कर सभी विजयी संख्याओं का अनुमान लगा लिया है, तो आपको ऐसा लगेगा जैसे आप लगभग जीत गए हैं। यह सच है - आप लगभग जीत गए, लेकिन कौशल का इससे कोई लेना-देना नहीं था। यह संभव है कि आप सोचेंगे कि अगली बार आपकी किस्मत बेहतर होगी, क्योंकि आप संख्याएँ चुनने में बेहतर होते जा रहे हैं। अपनी जीत के करीब होने से उत्साहित होकर, आप शायद अगले सप्ताह बाहर जाकर एक और लॉटरी टिकट खरीदने जा रहे हैं। आपका मस्तिष्क इस तथ्य को नजरअंदाज कर रहा है कि संख्याओं का अनुमान लगाना अवसर का खेल है, कौशल का नहीं।  Oppa888

दूसरा कारक जिसके बारे में मनोवैज्ञानिक बात करते हैं 

वह है व्यक्तिगत पसंद। ऐसे खेल में जहां खिलाड़ी को एक सक्रिय विकल्प दिया जाता है, मान लीजिए कार्ड चुनकर या पासा घुमाकर, वे कुछ कौशल का प्रयोग करने में सक्षम होते हैं, जो परिणाम को नियंत्रित करेगा। यदि आप सही कार्ड चुनते हैं या भाग्यशाली नंबर पर पहुंच जाते हैं तो आप जीत गए हैं। इस जीत में वास्तव में कोई भी कौशल शामिल नहीं था क्योंकि कार्रवाई पूरी तरह से यादृच्छिक थी। हालाँकि भाग्यशाली जीत, है ना? ये दो कारक - निकट चूक और व्यक्तिगत पसंद - खिलाड़ियों को जुआ खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जुआरी इन कारणों से अपने दांव का आकार भी बढ़ा देते हैं, भले ही वे जीत न पाते हों अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करें किसी भी गंभीर कैसीनो खिलाड़ी के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कैसीनो के साथ खेलना पहली प्राथमिकता है, यही कारण है कि oppa888 आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। oppa888 न केवल खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने वाले सख्त नियंत्रण प्रदान करता है, बल्कि यह शानदार बोनस के साथ कैसीनो गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए आज ही oppa888 के साथ पंजीकरण करें।  Oppa888.यह वह जगह है जहां असली विजेता खेलते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

अपने मुफ्त स्पिन का बेहतर उपयोग करने के लिए टिप्स

जुआ के बारे में सबसे अच्छा उद्धरण

सबसे लोकप्रिय कैसीनो टेबल और कार्ड गेम